Saturday, December 1, 2012

रेडियो सीलोन, युआन और यूट्यूब

मुझे लगता है कि मेरी दुनिया जो इतनी बेहतर हुई है वो यूट्यूब की वजह से हो पाई है। बचपन में कहानी-किस्सों में एक ऐसा मटका आकर्षित करता था जिसमें जो भी चाहों खाने की चीज आपको मिल जाएगी। यूट्यूब ऐसा ही है जो भी सुनना चाहो,  सुन लो और इससे भी अच्छा यह है कि सुंदर संगीत के प्रति लोगों के गहरे आदर भाव वाले कमेंट भी हैं।    
                                                       मेरी हॉबी में से एक यह भी है कि यूट्यूब के कमेंट पढ़ुँ। मैं इन्हें नियमित रूप से पढ़ता हूँ। इनमें इतनी सारी विविधता है कि इसके लिए एक पोस्ट की दरकार है लेकिन यहाँ बात रेडियो सीलोन की हो रही है। रेडियो सीलोन ने एक समय बालीवुड के सबसे सुंदर गानों की झड़ी लगाकर श्रोताओं को तृप्त कर दिया था। जब मैं छोटा था तब मैं सीलोन और श्रीलंका को अलग-अलग बॉडी समझता था। उस समय रेडियो का पर्याय रेडियो सीलोन और विविध भारती हुआ करते थे। हाल ही में आउटलुक में पढ़ा कि भारतीय जनता के भारी दबाव के चलते फिर से रेडियो सीलोन शुरू कर दिया गया।
                                                                                                                बात यहाँ युआन की हो रही है युआन एक श्रीलंकाई नागरिक हैं लेकिन उन्होंने यूट्यूब के श्रोताओं को सैंकड़ों सुंदर पुराने गाने उपलब्ध कराए हैं। वे खूबसूरत कमेंट के साथ स्वयं मौजूद होते हैं। एक विदेशी संस्कृति के संगीत के लिए इतना प्यार होना बताता है कि आपका दिल कितना विशाल है कि आप अपने मोह के दायरे से निकल कर वैश्विक नागरिक बन जाते हैं।
             0----0------0--------------
नन्ही कली सोने चलती गाना सुनते हुए मैंने युआन को एक कमेंट लिखा
dear yuanyuanyuanyin, it is strange for my wife that a shrilankan person contribute most of lovable old gems of bollywood gems for us, thanks for such a great work
My dear friends Mr and Mrs. Sharma,
Thank you very much for your kind words.
Most of my Indian/Pakistani friends used to ask me the same.
Most of these songs [and thousands more] have been "remade" in to our local languages at the time since they are beauties AND we know the "value" of those excellent melodies though we do not know Hindi/Urdu languages.
In my opinion, as I used to say, HINDUSTANI MUSIC IS THE BEST MUSIC IN THE WORLD and we all KNOW it.
Thanks again and may God bless you both.
                      

1 comment:

  1. अच्छा लगा आपको पढना..

    ReplyDelete


आपने इतने धैर्यपूर्वक इसे पढ़ा, इसके लिए आपका हृदय से आभार। जो कुछ लिखा, उसमें आपका मार्गदर्शन सदैव से अपेक्षित रहेगा और अपने लेखन के प्रति मेरे संशय को कुछ कम कर पाएगा। हृदय से धन्यवाद